मै किसी भूमिका के बगैर पहले यह कहूंगा की कृपया आप यह लेख पूरा पढ़े,क्योंकि आपकी भूमिका,उपस्तिथि देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण है,सिर्फ इस लेख इस ब्लॉग पर ही नहीं अपितु ऐसे किसी भी लेख अथवा संवाद आदि पर आपका चिंतन,आपकी टिपण्णी और आपके सहयोग की जरूरत पड़ेगी.

व्यक्तिगत रूप से मै देश के लिए बहुत समर्पण भाव रखता हूँ और यदि मैं निष्पक्ष हूँ तो मेरी यह उम्मीद भी एकदम सही है की कुछ एक को छोड़ कर (काश में यहाँ गलत हो ज़ाऊ) सभी लोग देश को बहुत कुछ मानते होंगे.

क्योंकि व्यक्तिगत रूप से एक व्यक्ति का दुसरे के मुकाबले मे जमीन आसमान का अंतर हो सकता है अत्तः आर्थिक योगदान संशयात्मक है,परन्तु सामूहिक रूप से बराबरी का हम आप जो योगदान कर सकते है वह है मतदान/वोट.

मतदान / वोट देश के प्रति वो योगदान है जो एक स्टुडेंट, बेरोजजार, निराशावान,उत्साही व्यक्ति किसी; इ.प.स.फौजी, इंजीनयर,डॉक्टर,पुलिस,फिल्मकार,थल और वायु के जवान, वैज्ञानिक जैसे ,सामाज के प्रति जिम्मेदारी निभाते है ,वैसे ही जिम्मेदारी ये सब भी निभाते है.

पर आश्चर्यजनक रूप से हम सब एक जगह मात खा जाते है जब चुनी गई सरकार हमारी अपेकछाओ पर पूरी नहीं उतरती,इसका एक महत्वपूर्ण कारण यह भी है की हम सभी का एकमत होकर सरकार न चुन पाना (आप भी महत्वपूर्ण कारको पर अपनी टिपण्णी कर सकते है) और हम एकमत इसलिए भी नहीं हो पाते क्योंकि शायद हमें अपनी बात को रखने के लिए एक मंच नहीं मिल पाता.

यदि आप ब्लॉग के नाम पर आश्चर्य (hopedone.blogspot ) न करे तो आप अपना मत/ टिपण्णी यहाँ कर सकते है .

मै ये नहीं कहता की इस ब्लॉग पर टिपण्णी करके या ब्लॉग के विचार जान कर हम-आप स्वप्न सरीखी सरकार पा जायेंगे परन्तु यह जरोर हो सकता है कई लोगो के विचार एक सही दिशा की तरफ कदम बढ़ा सकते है .

चूँकि उत्तरप्रदेश आबादी के हिसाब से सबसे बड़ा राज्य है यहाँ विधानसभा की 425 सीटे मुख्यधारा की राजनीती को तय करती है.

चूँकि 2012 में उत्तरप्रदेश विधानसभा के चुनाव होने वाले है इसलिए कम से कम उत्तरप्रदेश के लोगो की टिपण्णी आमंत्रित

है पर यदि पूरे देश की टिपण्णी यहाँ आती है तो यह देश के लिए उत्तम होगा.

आपसे निवदन है की उन लोगो को निरास ना होने दे जो सही लोगो को वोट कर के आते है परन्तु बहुमत दूसरो का ज्यादा होने के कारण उनके हाथ निराशा लगती है .

हालाँकि बहुमत ही सरकार का आधार होता है परन्तु चुनाव के बाद कई बार सरकार जोड़-तोड़ कर बनती है,वैसे भी उप्पर बहुमत का तात्पर्य उन लोगो से है जो दूसरो को देख कर अपना मत बदल देते,अथवा जातिगत मतदान को प्राथमिकता देते है,

बहुतेरे ऐसे भी है जो फिल्मो के मशहूर वाक्यों में से एक "राजनीती बहुत गन्दी होती है" से प्रेरित हो कर वोट नहीं करते .

खैर यदि मै इस पर टिपण्णी करने लगु तो पूरा लेख पढने के लिए आपको बहुत माथापची करनी पड़ेगी,जबकि मै चाहता हूँ सारे

विषय, संवेदनशील टिपण्णी ,और कारण आप ब्लॉग पर खुद करे,ताकि एक सुछ्म्य , सीमित परन्तु महत्वपूर्ण,तार्किक एवं उठाये जा सकने वाले कदम पर कम से कम www.hopedone.blogspot.com के पाठक एकमत हो सके.

इसलिए ब्लॉग किसी पार्टी अथवा उसके प्रमुख के बारे में कोई टिपण्णी अभी नहीं करेगी परन्तु एक निश्चित अवधि के बाद उत्तरप्रदेश के ४ प्रमुख पार्टियो पर अपनी टिपण्णी करेगा.

कृपया अपनी टिपण्णी जरूर करे ,ये ना केवल हमारे आपके लिए बल्कि पूरे देश के लिए महत्वपूर्ण है,क्योंकि यदि आप टिपण्णी

करते है तो वह एक शपथ होगी,की हमें अच्छी सरकार ही चुननी है,चाहे वह वर्तमान में हो या पूर्व में रही हो...................................

इसी के साथ एक लाइन और कहना चाहूँगा और मुझे यकीन है आप भी....................................


उत्तरप्रदेश 2012 एक अच्छे भविष्य की उम्मीद.


No comments:

Post a Comment

© happiness for all. All rights reserved.

Designed by Way2themes